top of page

"सीमा: संघर्ष से सफलता की ओर"



दिल्ली के मलीन बस्ती कुसुमपुर पहाड़ी दिल्ली में बसा हुआ है,  सीमा अपने पति चंद्रबीर सिंह के साथ जीवन बिता रही है । सीमा कुसुमपुर पहाड़ी में रहती है  जहाँ उनका निवास मलीन झुग्गी में है । उनका जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था।




 

सीमा और चंद्रबीर की शादी 2007 में हुई थी, और उनके दो बच्चे हैं - एक बेटा और एक बेटी। उनकी शिक्षा का स्तर 12वीं तक है, और चंद्रबीर DTC ड्राईवर के रूप में काम करते हैं। उनके विवाह में विरोध की बातें भी थीं, क्योंकि ये एक अंतरजातीय विवाह था।

 

चूँकि सीमा पश्चिम बंगाल से थी तो शुरूआती समय में सीमा के ससुराल वाले सीमा के हाथ का कुछ भी खाना पसंद नहीं करते थे | तब सीमा के के पास रहने के लिए घर भी नहीं था किराया की झुग्गी में जैसे तैसे गुजरा करती थी क्योंकि ससुराल वालों ने उसे रहने नहीं दिया ।


जब बेटी का जन्म हुआ, तो वे किराये की झुग्गी में रह रहे थे। सीमा को TB हो गया था, लेकिन उसने इस मुश्किल समय में भी अपने परिवार का साथ नहीं छोड़ा। और सीमा मेहनत करती रही ।

 

सीमा की सास बहुत बीमार पढ़ गईं, जिसके बाद सीमा ने उनकी देखभाल की। 2012 में, सीमा अपने ससुराल वाले घर में रहने लगी, उनके मायका में बूढ़ी माँ और विकलांग बहन भी हैं । उनके मायका  वाले कमजोर होने के कारण, सीमा को अपने परिवार का ध्यान रखने में मदद करने के लिए घरेलू काम करना पड़ता हैं।

 

4B फाउंडेशन से जुड़कर, सीमा ने स्वयं सहायता समूह से ऋण लिया और एक जनरल स्टोर की शुरुआत की। उसके पति और बच्चे भी उसके साथ इस काम में मिले, जो पहले उनके पति की सहमति नहीं थी। आज, सीमा एक दिन में 1000 से 1500 रुपए की अमंदनी करती है, और खुश है कि उसे 4B फाउंडेशन से बहुत सीखने को मिला है और वह महिलाओं के लिए प्रेरणादायक है।

 

12 views0 comments
bottom of page