top of page

प्रियंका गांधी कैंप का विध्वंस: कहां है गरीबों को आश्रय का अधिकार?

15 जून, 2023 को, NDRF साथ MCD ने वसंत विहार, दिल्ली में एक झुग्गी बस्ती, प्रियंका गांधी कैंप को ध्वस्त कर दिया। विध्वंस उन निवासियों को कोई पुनर्वास या मुआवजा प्रदान किए बिना किया गया था, जो बेघर हो गए हैं।



प्रियंका गांधी शिविर का विध्वंस आश्रय के अधिकार का स्पष्ट उल्लंघन है, जिसकी गारंटी भारतीय संविधान द्वारा दी गई है। आश्रय के अधिकार का अर्थ है कि प्रत्येक व्यक्ति को रहने के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित स्थान का अधिकार है। यह अधिकार विशेष रूप से गरीबों के लिए महत्वपूर्ण है, जो अक्सर बेघर होने के लिए सबसे अधिक असुरक्षित होते हैं।



प्रियंका गांधी कैंप का विध्वंस भी केंद्र सरकार और दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में अपने  किए गए खर्च के विपरीत है। केंद्र सरकार ने नए संसद भवन के निर्माण पर अरबों रुपये खर्च किए हैं, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपने घर पर करोड़ों रुपये खर्च किए हैं।



वहीं बगल में ही राजनैतिक पार्टियां के भव्य कार्यालयों का भी निर्माण कार्य प्रगति पर है ।



ये दो घटनाएं भारत में मौजूद गहरी असमानता को उजागर करती हैं। जहां अमीर और ताकतवर आलीशान घर बनाने में सक्षम हैं, वहीं गरीबों को बेघर किया जा रहा है। प्रियंका गांधी शिविर का विध्वंस इस बात की याद दिलाता है कि आश्रय का अधिकार अभी भी भारत में कई लोगों के लिए एक दूर का सपना है।



माननीय अदालत भी निर्णय देते समय गरीब व मजदूरों और उनके छोटे छोटे बच्चो के हितों को नजर अंदाज कर फासला सुनाती हैं ।



गरीब जिस भी जमीन पर अपनी गुजर बसर कर रहा है वह कानून की नजर में गैर कानूनी है। क्योंकि गरीब में क्षमता नही है की वो कानूनी जगह को खरीद कर रहा जैसे तैसे अपने खून पसीने की कमाई से बच्चो का पेट काटकर छोटा सा आशियाना बनाया वो गैर कानूनी निकला।


और कानून के रखवालों ने जरा सी हिचकचाहट नही दिखाई उजाड़ने में ।



सभी के लिए आश्रय का अधिकार सुनिश्चित करने के लिए क्या किया जा सकता है?



सभी के लिए आश्रय का अधिकार सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं। सरकार को ऐसे कानून पारित करने चाहिए जो आश्रय के अधिकार की गारंटी दें और आवास कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त धन मुहैया कराएं। सरकार को गरीबी और असमानता को कम करने के लिए भी काम करना चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोग खुद का या किराए का घर ले सकें।



इसके अलावा, नागरिक समाज संगठन आश्रय का अधिकार सुनिश्चित करने में भूमिका निभा सकते हैं। वे गरीबों और बेघरों के अधिकारों की वकालत कर सकते हैं, और वे उन लोगों को सहायता प्रदान कर सकते हैं जो विध्वंस से विस्थापित हुए हैं।



प्रियंका गांधी कैंप का विध्वंस हम सभी के लिए एक वेक-अप कॉल है। इससे पता चलता है कि भारत में कई लोगों के लिए आश्रय का अधिकार अभी भी एक दूर का सपना है। हम सभी को यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए कि सभी के पास रहने के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित जगह हो।



सभी के लिए आश्रय का अधिकार सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ विशिष्ट कदम उठाए जा सकते हैं:



सरकार को एक राष्ट्रीय कानून पारित करना चाहिए जो आश्रय के अधिकार की गारंटी देता है। इस कानून में सभी नागरिकों को उनकी आय या सामाजिक स्थिति की परवाह किए बिना पर्याप्त आवास प्रदान करने के प्रावधान शामिल होने चाहिए।


सरकार को आवास योजनाओं के लिए धन में वृद्धि करनी चाहिए। इस धन का उपयोग नई आवास इकाइयों के निर्माण, मौजूदा आवास इकाइयों की मरम्मत और रखरखाव प्रदान करने और कम आय वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए, जो अपने दम पर आवास का खर्च उठाने में असमर्थ हैं।


सरकार को गरीबी और असमानता को कम करने के लिए काम करना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि अधिक से अधिक लोग अपना खुद का या किराए का घर ले सकें।


नागरिक समाज संगठनों को गरीबों और बेघरों के अधिकारों की वकालत करनी चाहिए। उन्हें उन लोगों को भी सहायता प्रदान करनी चाहिए जो विध्वंस से विस्थापित हुए हैं।


इन कदमों को उठाकर, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि भारत में हर किसी को रहने के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित जगह का अधिकार है।

38 views0 comments
bottom of page