top of page

4B फाउंडेशन द्वारा महिलाओं के लिए व्यवसाय का समर्थन।


4बी फाउंडेशन एक सामाजिक उद्यम है जो महिलाओं को व्यवसाय बनाने के लिए बढ़ावा देता है। इस उद्देश्य के लिए, फाउंडेशन ने महिला स्वयं सहायता समूह बनाया है, जिसमें महिलाएं एक साथ दौड़ती हैं और एक साथ काम करती हैं।


इस समूह के तहत महिलाओं ने बेकरी का उद्यम शुरू किया है। इस उद्यम के लिए, फाउंडेशन ने भारतीय सहयोगी समिति संस्थान से अनुमति ली है ताकि महिलाओं को तकनीकी सहायता प्रदान की जा सके और उन्हें अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सहायता मिल सके।


इस उद्यम के माध्यम से महिलाओं को व्यवसाय बनाने के लिए संबंधित कौशलों का विकास किया जा रहा है। फाउंडेशन ने इस उद्यम के माध्यम से न केवल महिलाओं को एक नया रोजगार का विकल्प प्रदान किया, बल्कि उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए उनकी शक्तियों का विकास भी किया जा रहा है।


4बी फाउंडेशन द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह के साथ शुरू किए गए बेकरी उद्यम के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह उद्यम में शामिल महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाते हुए आजीविका का साधन प्रदान करता है। दूसरे, बेकरी उत्पादों को स्थानीय बाजार में बेचा जा सकता है, जिससे समुदाय को ताजा और सस्ती बेक किया हुआ सामान उपलब्ध कराया जा सकता है। इससे न केवल उपभोक्ताओं को लाभ होता है बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था में भी योगदान होता है।


बेकरी उत्पादों के लिए बाजार आम तौर पर मजबूत होता है, क्योंकि वे दैनिक आधार पर उपभोग किए जाते हैं और मुख्य खाद्य पदार्थ होते हैं। सुविधाजनक खाद्य पदार्थों के बढ़ते चलन के साथ, बेकरी उत्पादों की मांग बढ़ रही है, जिनका मफिन, सैंडविच और पेस्ट्री जैसे चलते-फिरते आसानी से सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा, जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते जाते हैं, वैसे-वैसे प्राकृतिक अवयवों और कम परिरक्षकों से बने स्वास्थ्यवर्धक बेकरी उत्पादों की भी माँग बढ़ती जाती है।


महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को तकनीकी सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करके, 4बी फाउंडेशन न केवल उन्हें बेकरी व्यवसाय शुरू करने में मदद कर रहा है, बल्कि उन्हें उद्यम को बनाए रखने और विकसित करने के कौशल से भी लैस कर रहा है। इसके अतिरिक्त, भारतीय सहकारी समिति के साथ साझेदारी करके, फाउंडेशन उद्यम की सफलता सुनिश्चित करने के लिए एक सुस्थापित संगठन की विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठा रहा है। कुल मिलाकर, इस पहल में शामिल महिलाओं और बड़े पैमाने पर समुदाय के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की क्षमता है।


17 views0 comments

Recent Posts

See All

गरीब महिलाओं को बेकरी व्यापार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाना।

दान करें और कुसुंपुर पहाड़ी, वसंत विहार, दिल्ली के गरीब समुदाय की सहायता करें! स्वयंसहायता को सशक्त बनाने के लिए 4B फाउंडेशन का धन्यवाद! हमारा लक्ष्य है कुसुंपुर पहाड़ी, वसंत विहार, दिल्ली के गरीब महि

bottom of page